संसदीय समाचार

सांसद शशि थरूर ने कहा, 4200 करोड़ खर्च, फिर भी असुविधा दे रहा इनकम टैक्स का नया पोर्टल

आयकर विभाग के नए पोर्टल में तकनीकी खामियों को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर ने केंद्र सरकार पर तीखा हमला बोला है. मंगलवार को उन्होंने कहा कि 4,200 करोड़ रुपये खर्च करने के बावजूद सरकार नए आयकर पोर्टल के जरिए उपयोगकर्ताओं को सुविधाजनक, आधुनिक और बाधारहित अनुभव देने में विफल रही है, बल्कि इसके ‘अव्यवस्था’ अलग से पैदा कर दी है.

लोकसभा सदस्य थरूर ने सरकार से तीन सवाल भी पूछे हैं. पहला सवाल, जब पुराना पोर्टल अच्छी तरह से चल रहा था, तो फिर नया पोर्टल बनाने की क्या जरूरत आ गई? दूसरा सवाल, पीक टाइम में पोर्टल को क्यों बदला गया, जब ज्यादातर आयकर दाता रिटर्न जमा करते हैं और रिफंड का दावा करते हैं? तीसरा सवाल, पोर्टल को लॉन्च करने से पहले उसकी जांच क्यों नहीं की गई थी?

शशि थरूर ने यह भी लिखा कि कांग्रेस से जुड़ी ‘अखिल भारतीय प्रोफेशनल कांग्रेस’ के चार्टर्ड अकाउंटेंट ने उन्हें बताया कि आयकर पोर्टल में बदलाव विनाशकारी है, इसमें कई खामियां पैदा हो गई हैं और लॉग-इन होने में भी सामान्य से ज्यादा समय लगता है. उन्होंने यह भी लिखा कि नए पोर्टल के लगभग सभी फीचर्स काम नहीं कर रहे हैं, जिससे आईटीआर दाखिल करने में, विदेशी प्राप्तियों वाले 15 सीए तथा 15 सीबी फार्म भरने में, अपीलों के लिए आंकड़े तैयार करने में समस्या आती है.

सांसद शशि थरूर ने आगे कहा, ‘‘यह भी साफ नहीं हैं कि सरकार ने जून महीने में आयकर पोर्टल में बदलाव क्यों किया? बेहतर यह होता कि पिछले वित्त वर्ष के आखिर में या फिर नये वित्त वर्ष की शुरुआत में इसमें बदलाव किया जाता, ताकि आयकर रिफंड के हकदार करदाताओं को इस मुश्किल समय में मदद मिल जाती.’’

Advertisement. Scroll to continue reading.

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने दावा किया कि यह उसी अफरा-तफरी वाली स्थिति का दोहराव है जो जीएसटी पोर्टल की शुरुआत के समय देखने को मिली थी. उन्होंने कहा कि देश के इतिहास में शायद यह पहली बार है कि भारतीय करदाता कर अदा करना चाहते हैं, लेकिन वे इसलिए ऐसा नहीं कर पा रहे हैं, क्योंकि पोर्टल काम नहीं कर रहा है.

सांसद थरूर ने केंद्र सरकार पर उस वक्त निशाना साधा है, जब एक दिन पहले ही आयकर विभाग ने विदेशों से प्रेषित धन के मामले में हाथ से भरी जाने वाली विवरणिका को पेश करने की समय सीमा को 15 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया है.

गौरतलब है कि आयकर विभाग के नए पोर्टल की शुरुआत सात जून को की गई थी, जिसके बाद यूजर्स ने इसमें तकनीकी समस्याओं को लेकर शिकायत की थी. इसके बाद विभाग ने विदेशी प्राप्तियों के संबंध में भरे जाने वाले फार्म 15सीए..15सीबी को बैंकों में 30 जून तक भरने की छूट दे दी थी.

नए आयकर पोर्टल को इन्फोसिस ने तैयार किया है. पहले ही दिन समस्याएं आने पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इन्फोसिस से खामियों को प्राथमिकता के आधार पर दूर करने के लिए कहा था. वित्त मंत्री ने इस सिलसिले में 15 जून को इन्फोसिस के शीर्ष अधिकारियों के साथ एक बैठक भी की थी. अधिकारियों का कहना था कि तकनीकी खामियों को दूर करने के लिए प्रयास जारी हैं.

आयकर दाताओं के लिए एक अधिक अनुकूल, आधुनिक और सहज पोर्टल बनाने के लिए 2019 में इन्फोसिस को ठेका दिया गया था. इस पोर्टल को ऐसे बनाया जाता था, जिससे आयकर दाखिल करने से लेकर रिफंड तक की पूरी प्रक्रिया आसान हो और इसमें कम से कम समय लगे.

डेस्क संसदनामा

संसदीय लोकतंत्र की बुनियादी बातों और विचारों का मंच

Recent Posts

नियम 255 के तहत तृणमूल कांग्रेस के छह सदस्य राज्य सभा से निलंबित

बुलेटिन के मुताबिक, "राज्य सभा के ये सदस्य तख्तियां लेकर आसन के समक्ष आ गये,…

3 years ago

‘सरकार ने विश्वासघात किया है’

19 जुलाई से मानसून सत्र आरंभ हुआ था, लेकिन अब तक दोनों सदनों की कार्यवाही…

3 years ago

पेगासस प्रोजेक्ट जासूसी कांड पर संसद में हंगामा बढ़ने के आसार, विपक्ष ने चर्चा के लिए दिए नोटिस

पेगासस प्रोजेक्ट (Pegasus Project) जासूसी कांग पर चर्चा के लिए आम आदमी पार्टी के सांसद…

3 years ago

संसद के मानसून सत्र का पहला दिन, विपक्ष ने उठाए जनता से जुड़े अहम मुद्दे

संसद के मानसून सत्र के पहले दिन विपक्षी दलों ने महंगाई और केंद्र के तीनों…

3 years ago

सुप्रीम कोर्ट को क्यों कहना पड़ा कि बिहार में कानून का नहीं, बल्कि पुलिस का राज चल रहा है?

सुनवाई के दौरान न्यायाधीश एमआर शाह ने कहा, ‘देखिए, आपके डीआईजी कह रहे हैं कि…

3 years ago

बशीर अहमद की रिहाई और संसद में सरकार के जवाब बताते हैं कि क्यों यूएपीए को दमन का हथियार कहना गलत नहीं है?

संसद में सरकार के जवाब के मुताबिक, 2015 में 1128 लोग गिरफ्तार हुए, जबकि दोषी…

3 years ago