Connect with us

Hi, what are you looking for?

टोक्यो ओलंपिक : नीरज चोपड़ा फाइनल में, शिवपाल बाहर

तोक्यो ओलंपिक, नीरज चोपड़ा,

भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने तोक्यो ओलंपिक (tokyo olympics) की भाला फेंक प्रतियोगिता के क्वालीफाइंग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बना ली. वहीं, शिवपाल सिंह अपने कमजोर प्रदर्शन के कारण प्रतियोगिता से बाहर हो गए.

तोक्यो ओलंपिक (tokyo olympics) में नीरज चोपड़ा ने अपने पहले प्रयास में भाले को 86.65 मीटर की दूरी तक फेंकने में सफल रहे. फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए 83.50 मीटर भाला फेंकना जरूरी था.

एशियाई खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने पहले प्रयास में सफलता मिलने के बाद अपने बाकी के दो प्रयासों का इस्तेमान नहीं किया. क्वालीफाइ करने के लिए एथलीट को तीन प्रयास करने का मौका मिलता है, जिनमें से सर्वश्रेष्ठ प्रयास को ही गिना जाता है.

तोक्यो ओलंपिक (tokyo olympics) में दूसरे एथलीट शिवपाल आशानुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए. उन्होंने पहले प्रयास में 76.40 मीटर, दूसरे में 74.80 मीटर और तीसरे प्रयास में 74.81 मीटर तक भाला फेंका, जो क्वालीफाइंग स्तर से कम रहे. वे ग्रुप बी में 16 खिलाड़ियों के बीच 12वें और सभी खिलाड़ियों में 27वें स्थान पर रहे.

समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, फाइनल में जगह बनाने के बाद नीरज चोपड़ा ने कहा, “मैं अपने पहले ओलंपिक खेलों में हिस्सा ले रहा हूं और काफी अच्छा महसूस कर रहा हूं. वार्म अप के दौरान मेरा प्रदर्शन अच्छा नहीं था. लेकिन पहले थ्रो (क्वालीफाइंग दौर में) में मैंने अच्छा एंगल हासिल किया, जिससे यह बेहतरीन थ्रो बन गया.”

उन्होंने आगे कहा, “यह (फाइनल) बिल्कुल अलग अहसास होगा, क्योंकि यह मेरा पहला ओलंपिक है. शारीरिक रूप से हम सभी कड़ी ट्रेनिंग करते हैं और तैयार होते हैं, लेकिन मुझे मानसिक रूप से तैयार होने की भी जरूरत है.” नीरज चोपड़ा ने कहा, “मुझे अपने थ्रो पर ध्यान देने की जरूरत है और अधिक दूरी के साथ इस प्रदर्शन को दोहराने की कोशिश करूंगा।”

क्वालीफाइंग राउंड में ग्रुप ए से रियो ओलंपिक में चौथे स्थान पर रहे और तोक्यो खेलों में खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे जर्मनी के योहानेस वेटेर (85.65 मीटर) दूसरे और फिनलैंड के लेसी एटलेटालो (84.50 मीटर) तीसरे स्थान पर रहे. दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी और 2017 के विश्व चैंपियन वेटेर ने अपने तीसरे और अंतिम प्रयास जबकि लेसी ने पहले ही प्रयास में फाइनल में जगह बनाई.

ग्रुप बी से पाकिस्तान के अरशद नदीम (85.16 मीटर), चेक गणराज्य के याकुब वादलेच (84.93 मीटर) और जर्मनी के जूलियन वेबर (84.41 मीटर) फाइनल के लिए क्वालीफिकेशन करने में सफल रहे।

भाला फेंक में ग्रुप ए और ग्रुप बी से 83.50 मीटर का स्वत: क्वालीफिकेशन स्तर हासिल करने वाले खिलाड़ियों सहित शीर्ष 12 खिलाड़ियों ने फाइनल में जगह बनाई। फाइनल सात अगस्त को होंगे।

Advertisement. Scroll to continue reading.